Recent Posts

Reliance Foundation Scholarship: रिलायंस फाउंडेशन ने धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती, छात्रवृत्ति योजना 2023 की घोषणा

Wednesday 4 January 2023
रिलायंस फाउंडेशन ने धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती, छात्रवृत्ति योजना 2023 की घोषणा की।


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती के अवसर पर, रिलायंस फाउंडेशन ने घोषणा की कि वह भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए अगले 10 वर्षों में 50,000 छात्रवृत्ति प्रदान करेगा, जिससे युवाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को काफी मजबूत किया जा सकेगा।

शैक्षणिक वर्ष 2023 के लिए, रिलायंस फाउंडेशन ₹2 लाख तक की लगभग 5000 योग्यता-सह-औसत स्नातक छात्रवृत्ति और ₹6,00,000 तक की लगभग 100 योग्यता-आधारित स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति प्रदान करेगा, दोनों छात्रवृत्ति पूरी अवधि के लिए। पढाई करना। आवेदन 14 फरवरी 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे।

भारत की आधी आबादी या 600 मिलियन से अधिक भारतीय 25 वर्ष से कम आयु के हैं। रिलायंस फाउंडेशन भारत में उच्च शिक्षा तक युवाओं की पहुंच को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस वर्ष, रिलायंस फाउंडेशन की ग्रेजुएट स्कॉलरशिप का उद्देश्य लगभग 5000 मेधावी छात्रों को योग्यता-आधारित मानदंडों के आधार पर अंडरग्रेजुएट कॉलेज शिक्षा के लिए समर्थन देना है। और उन्हें आर्थिक बोझ के बिना अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए सशक्त बनाना।

छात्रवृत्ति अनुदान के अलावा, रिलायंस फाउंडेशन ग्रेजुएट स्कॉलरशिप मेधावी छात्रों को पूर्व छात्रों के एक जीवंत नेटवर्क और एक सक्षम प्रणाली का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करेगा। कार्यक्रम का उद्देश्य विशेष विकलांग लड़कियों और छात्रों के आवेदन को प्रोत्साहित करना भी होगा।

रिलायंस फाउंडेशन पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप का उद्देश्य भारत के लगभग 100 प्रतिभाशाली स्नातकोत्तर छात्रों को सक्षम और पोषित करना है जो बड़ा सोच सकते हैं, पर्यावरण के बारे में सोच सकते हैं, डिजिटल रूप से सोच सकते हैं और हर साल समाज के लाभ के लिए उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन सभी के लिए खुला है और इसका उद्देश्य पहचान करना है। और कल के भविष्य के नेताओं का विकास करना। कंप्यूटर साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गणित और कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, नवीकरणीय और नई ऊर्जा सामग्री विज्ञान जैसे क्षेत्रों में पढ़ने वाले छात्रों के साक्षात्कार सहित एक कठोर चयन प्रक्रिया के बाद छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इंजीनियरिंग और लाइफ साइंसेज का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. जो छात्र वर्तमान में स्नातकोत्तर अध्ययन के अपने पहले वर्ष में नामांकित हैं वे आवेदन कर सकते हैं। ऋण अनुदान के अलावा, रिलायंस फाउंडेशन पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप एक व्यापक विकास कार्यक्रम प्रदान करेगा जिसमें विशेषज्ञों से विचारों के आदान-प्रदान के साथ-साथ उद्योग के अनुभव और स्वयंसेवी अवसर शामिल हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स : Apply Online

अंडर ग्रेजुएट स्कॉलरशिप के लिए: यहां क्लिक करें

पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए: यहां क्लिक करें

धीरूभाई अंबानी स्कॉलरशिप को 1996 में लॉन्च किया गया था और रिलायंस फाउंडेशन स्कॉलरशिप को 2020 में लॉन्च किया गया था, जिसने भारत भर के 13000 युवाओं के जीवन को शीर्ष संस्थानों से उच्च शिक्षा हासिल करने और अपने समुदायों और भारत और विदेशों में प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रमुखता हासिल करने में मदद की है।

Govtjobnews.in here: Exam Notification, Exam Date, Exam Fees, Syllabus, Online Application Process, Exam Preparation Tips, Exam Study Material (General Knowledge-GK, Current Affairs , Gujarati and English Grammar, Mathematical Reasoning so Daily visit my site govtjobnews.in govtjobnews.in is All in one Education information website, like primary Education paripatra & GR, std 1 to 8 all material, textbook, adhyayan nishpattio, Teachers Edition, Timetable, sce patrako, xamtao, pragna material all information so Daily visit This Site govtjobnews.in for More Updates