Recent Posts

UPI Payment: नए यूपीआई पेमेंट नियम से ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को मिलेगा बड़ा फायदा

Friday 12 January 2024
अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आज से आपको बड़ा फायदा मिलने वाला है।  क्योंकि नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई ने आरबीआई की मंजूरी के बाद यूपीआई पेमेंट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी है.  इसका मतलब है कि अब यूजर्स एक दिन में अधिकतम 5 लाख का UPI पेमेंट कर पाएंगे।  आपको बता दें कि लंबे समय से यूपीआई भुगतान सीमा में छूट की मांग की जा रही थी, जिसे आज से लागू कर दिया गया है।


किसे फायदा होगा?

5 लाख रुपये की यूपीआई भुगतान सीमा से चिकित्सा और शिक्षा क्षेत्रों को फायदा होगा।  मतलब, अगर आप किसी बीमारी के दौरान अस्पताल को भुगतान करते हैं, या किसी शिक्षा के लिए भुगतान करना चाहते हैं, तो आप एक दिन में 5 लाख रुपये का यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।  आपको बता दें कि अभी तक यह सीमा 1 लाख रुपये थी.  इसका मतलब है कि यूजर्स एक दिन में 5 लाख रुपये तक का यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे।

कब लागू होगा नया नियम?

यूपीआई भुगतान सीमा को 5 लाख तक बढ़ाने का नियम आज यानी 10 जनवरी 2024 से प्रभावी है। एनपीसीआई ने 5 लाख रुपये की बढ़ी हुई सीमा को लागू करने के लिए बैंकों और भुगतान सेवा प्रदाताओं को एक सलाह जारी की है।

PhonePe, Google Pay के लिए बड़ा फायदा

भारत में UPI भुगतान लगातार बढ़ रहा है।  5 लाख रुपये की UPI पेमेंट सीमा के बाद PhonePe, Google Pay, Paytm जैसे पेमेंट प्लेटफॉर्म के यूजर्स को बड़ा फायदा मिलेगा।  भारत में PhonePe का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.  इसके बाद गूगल पे और तीसरे नंबर पर पेटीएम है।

महत्वपूर्ण लिंक्स